Gupt Navratri July 2021: गुप्त नवरात्रि के बेहद शक्तिशाली 5 मंत्र, जो पूरी करते हैं मनोकामना

0
8
Advertisement


11 जुलाई 2021 से आषाढ़ मास के गुप्त नवरात्र होंगे प्रारंभ…

Gupt Navratri July 2021 in Ashadha month : शक्ति की पूजा का पर्व नवरात्रि हर साल में चार बार आता है। इस दौरान शक्ति की देवी माता दुर्गा के विभिन्न रूपों का पूजन किया जाता है। साल में आने वाले इन चार नवरात्रों में दो नवरात्र चैत्र व शारदीय होते हैं। वहीं इनके अलावा अन्य दो नवरात्र गुप्त माने जाते हैं। ऐसे में हर कोई इस दौरान देवी मां की कृपा प्राप्त करना चाहता है।

वहीं 11 जुलाई से आषाढ़ के गुप्त नवरात्र शुरु हो रहे हैं। पंडित एके शुक्ला के अनुसार यदि आप इस गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा की खास कृपा पाना चाहते हैं, तो पूरी नवरात्रि मां दुर्गा माता के कुछ खास मंत्रों का जाप इसके लिए समस्या विशेष के तहत बेहद खास माना जाता है।

Must Read- आषाढ़ गुप्त नवरात्रि कब से हो रही प्रारंभ, जानें घटस्थापना का मुहूर्त और सभी महत्वपूर्ण तिथियां…

पंडित शुक्ला का कहना है कि इन मंत्रों में से किसी भी एक मंत्र का जाप करने से मां दुर्गा विशेष कृपा करते हुए मनोकामना पूरी करती हैं। दरअसल देवी मां दुर्गा के कुछ विशेष कामना पूर्ति मंत्रों का वर्णन देवी भागवत पुराण में मिलता हैं, इन शक्तिशाली मंत्रों का गुप्त नवरात्र में जाप करने से संतान सुख, रोग, दरिद्रता, धन आदि की सभी समस्या से माता रानी निजाद दिलाती हैं।

ये हैं वे खास 5 मंत्र…

1- धन प्राप्ति के लिए- घर का मुखिया या परिवार के अन्य सदस्य धन संबंधी समस्याओं परेशान हो तो गुप्त नवरात्र में 9 दिनों तक मां दुर्गा के इस शक्तिशाली मंत्र की कम से कम 5 माला का जाप करना चाहिए । माना जाता है कि ऐसा करने से धन प्राप्ति के रास्ते स्वतः मिलने लगेंगे ।

मंत्र : ॐ दुर्गे स्मृता हरसि भीतिमशेषजन्तोः । स्वस्थैः स्मृता मतिमतीव शुभां ददासि ।।

Must Read- इस नवरात्रि पर करें ये खास पाठ, तंत्र सिद्धि और गुप्त मनोकामनाएं होंगी पूरी

Ashadha maas Gupt Navratri special paath

2- संतान प्राप्ति के लिए- गुप्त नवरात्र के पूरे 9 दिन उपवास रखकर पति-पत्नी दोनों ही सुबह और शाम के समय मां दुर्गा के मंदिर में जाकर इस मंत्र का 3-3 माला जाप करें । मान्यता के अनुसार ऐसा करने से मां दुर्गा की कृपा से अवश्य ही संतान सुख की प्राप्ति होगी ।

मंत्र : ॐ सर्वाबाधा वि निर्मुक्तो धन धान्य सुतान्वितः । मनुष्यो मत्प्रसादेन भवष्यति न संशय ॥

3- दुःख-कष्टों के नाश के लिए- परिवार में अगर कोई दुःखी या परेशान हो तो गुप्त नवरात्रि के नौ दिनों तक इस मंत्र 3 माला का जाप करने से मां की कृपा से सब ठीक हो जाता हैं ।

मंत्र : ॐ शरणागत दीनार्त परित्राण परायणे । सर्वस्यार्तिहरे देवि नारायणि नमोऽस्तु ते ।।

4- स्वस्थ शरीर- स्वास्‍थ्य और धन के साथ ऐश्वर्य से भरपूर जीवन की कामना होने पर मां दुर्गा के इस सिद्ध मंत्र का जाप 108 बार हर रोज करें ।

मंत्र : ॐ ऐश्वर्य यत्प्रसादेन सौभाग्य-आरोग्य सम्पदः । शत्रु हानि परो मोक्षः स्तुयते सान किं जनै ।।

5- मोक्ष प्राप्ति के लिए- जीवन मृत्यु चक्र से बचना चाहते हैं यानी की मोक्ष प्राप्ति के लिए गुप्त नवरात्र में मां दुर्गा के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मान्यता के अनुसार ऐसा करने से जन्म-मृत्यु के बंधन से छुटकारा मिल जाता हैं ।

मंत्र : ॐ सर्वस्य बुद्धिरुपेण जनस्य हृदि संस्थिते । स्वर्गापवर्गदे देवि नारायणि नमोऽस्तु ते ।।





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here