जुलाई 2021 के विवाह मुहूर्त: जानिये इस साल कब से रुक जाएंगे विवाह और फिर कब से होगी पुन: शुरुआत

0
23
Advertisement


20 जुलाई 2021 से जगत के पालनहार भगवान श्री हरि विष्णु चले जाएंगे योग निद्रा में…

साल 2020 से अब तक कोरोना के कहर के चलते जहां विवाह को लेकर काफी लोगों का तनाव कम नहीं हो पा रहा है। वहीं अब अनलॉक की प्रक्रिया के बीच जुलाई 2021 में काफी कम Marriage Muhurta विवाह मुहूर्त पड़ रहे हैं।

एक ओर जहां कोरोना के संक्रमण corona pandemic में आई कुछ कमी के बीच साल के शुरुआत में guru Tara Asth गुरु तारा अस्त और बृहस्पति के कारण वर्ष के शुरुआती महीनों में विवाह नहीं हो पाएं। वहीं अब 25 जून से आषाढ़ मास शुरू हो गया है, जो कि 24 जुलाई तक रहेगा।

ऐसे में Hindu Calender हिंदू कैलेंडर के चौथे माह यानि आषाढ़ में कई पर्व और त्योहार आ रहे हैं, वहीं पंचांग के अनुसार जुलाई 2021 में Marriage विवाह के केवल 5 ही शुभ मुहूर्त हैं। इनमें भी पहला व दूसरा शुभ मुहूर्त 1 व 2 जुलाई को निकल चुका है, वहीं इस माह का 5वां यानि आखिरी विवाह मुहूर्त शुक्रवार, 16 जुलाई को है।

Must Read- कब होगी आपकी शादी? ग्रहों की नजर से ऐसे जानें

 

July date of shadi muhurat

ज्योतिष के जानकारों के अनुसार 2021 जुलाई की केवल 1, 2, 6, 12 और 16 तारीख को ही विवाह के कार्य हो सकेंगे।

Upcoming Marriage Yoga: आने वाले विवाह योग में नक्षत्र का शुभ संयोग-

1. हिंदू पंचांग के अनुसार, शादी का तीसरा शुभ विवाह मुहूर्त आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि यानि मंगलवार, 6 जुलाई 2021 को बन रहा है। वहीं इस दिन रोहिणी नक्षत्र का योग मंगलकारी रहेगा।

2. वहीं शादी का चौथा शुभ विवाह मुहूर्त आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि यानि सोमवार, 12 जुलाई 2021 को बन रहा है। जो मघा नक्षत्र में बन रहा है।

3. इसके बाद जुलाई में शादी का आखिरी विवाह मुहूर्त आषाढ़ शुक्ल सप्तमी तिथि यानि शुक्रवार, 16 जुलाई 2021 को बन रहा है। जो इस दिन हस्त नक्षत्र में बनेगा।

Must Read- जुलाई 2021 में कौन-कौन से हैं तीज त्यौहार? जानें दिन व शुभ समय

july 2021 festivals

This is the reason: ये है कारण

दरअसल 16 जुलाई के बाद अगले चार माह तक विवाह का कोई मुहूर्त नहीं है। इसके बाद नवंबर से यानि साल 2021 के अंत में विवाह मुहूर्त पुन: आरंभ होंगे। इसका कारण यह है कि आषाढ़ शुक्ल एकादशी यानि देवशयनि एकादशी मंगलवार, 20 जुलाई 2021 से जगत के पालनहार भगवान श्री हरि विष्णु 4 माह के लिए क्षीरसागर में विश्राम करेंगे। ऐसे में पूजा पाठ के अलावा सभी मांगलिक कार्यों पर रोक रहेगी। जिसके कारण विवाह भी रुक जाएंगे। वहीं इससे ठीक पहले 12 जुलाई को ऐतिहासिक जगन्नाथ रथयात्रा होगी।





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here